myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

चुकंदर के फायदे इतने हैं कि इसे एक सुपर-फ़ूड माना जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि चुकंदर के जूस के भी इतने फायदे हैं कि यह भी एक सुपर-फ़ूड से कम नहीं हैं? क्या आप जानते हैं यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ा सकता है? या आपकी त्वचा से धब्बा हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है?

  1. चुकंदर के जूस के फायदे - Chukandar ke Juice ke Fayde in Hindi
  2. चुकंदर के जूस के नुकसान - Chukandar ke Juice ke Nuksan in Hindi
  3. बालों के लिए इस तरह फायदेमंद है बीटरूट जूस

एक गिलास चुकंदर के रस में आमतौर पर 58 कैलोरी, 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट (9 ग्राम चीनी और 4 ग्राम फाइबर) और 2 ग्रा प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन सी और आयरन होता है। बीट का रस आपकी त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए कुछ आश्चर्यजनक लाभ प्रदान करता है। तो आइये जानते हैं इन लाभों के बारे में -

  1. चुकंदर के रस के फायदे उम्र बढ़ने को रोकने के लिए - Beetroot Juice for Anti Aging in Hindi
  2. चुकंदर के रस के लाभ करें पिगमेंटेशन का इलाज - Beetroot Juice for Pigmentation in Hindi
  3. चुकंदर के जूस के गुण करें त्वचा की रक्षा - Beetroot Juice Benefits for Skin in Hindi
  4. चुकंदर के जूस का सेवन रोकें बालों को झड़ने से - Beetroot Juice for Hair Loss in Hindi
  5. चुकंदर के जूस का उपयोग करें लिवर के कार्यों में सुधार - Beetroot Juice for Liver Detox in Hindi
  6. चुकंदर का जूस पीने के फायदे एनीमिया के उपचार के लिए - Beetroot Juice for Anemia in Hindi
  7. बीटरूट जूस के फायदे करें सूजन को कम - Beetroot Juice for Inflammation in Hindi
  8. बीट जूस के फायदे हैं कैंसर के इलाज में सहायक - Beetroot Juice Cures Cancer in Hindi
  9. स्टेमिना बढ़ाने के लिए पिएं बीट जूस - Beetroot Juice for Stamina in Hindi
  10. चुकंदर का रस पीने के फायदे डिमेंशिया में लाभकारी - Beetroot Juice for Dementia in Hindi
  11. बीट जूस बेनिफिट्स हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) के लिए - Beetroot Juice Lowers Blood Pressure in Hindi
  12. शुगर की बीमारी (मधुमेह) का घरेलू इलाज है चुकंदर का रस - Beetroot Juice Benefits for Diabetes in Hindi
  13. एथेरोस्क्लेरोसिस से बचाएं चुकंदर का जूस - Beet Juice for Arteriosclerosis in Hindi

चुकंदर के रस के फायदे उम्र बढ़ने को रोकने के लिए - Beetroot Juice for Anti Aging in Hindi

बीट को छील लें और इसे छोटे टुकड़ों में काट दें। टुकड़ों को ब्लेंडर में रखें और एक छलनी का उपयोग करके रस और गूदे को अलग करें। अब रुई की मदद से रस को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद धो लें। यह उपचार सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।

बीट का रस एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, यही वजह है कि इसके प्रयोग में एंटी एजिंग प्रभाव होते हैं। हालांकि ऑक्सीकरण एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, यह मुक्त कण पैदा करता है जिससे सेलुलर स्तर पर नुकसान हो सकता है, जिससे उम्र बढ़ने के संकेत मिलते हैं। बीट जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इन मुक्त कणों को बेअसर करते हैं और झुर्रियाँ और फाइन लाइन्स को रोकने में मदद करते हैं।

चुकंदर के रस के लाभ करें पिगमेंटेशन का इलाज - Beetroot Juice for Pigmentation in Hindi

विटामिन सी, पिगमेंटेशन और चेहरे के कालेपन को कम करने में बहुत प्रभावी है और त्वचा की टोन को सुधारने में मदद करता है। चुकंदर के रस में विटामिन सी की महत्वपूर्ण मात्रा होती है जो त्वचा विकारों को ठीक करने में मदद करती है।

चुकंदर के जूस के गुण करें त्वचा की रक्षा - Beetroot Juice Benefits for Skin in Hindi

चुकंदर आपकी त्वचा चिकनी और कोमल बना सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मृत कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटा देता है। चुकंदर का रस पीने से आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद मिल सकती है।

चुकंदर के जूस का सेवन रोकें बालों को झड़ने से - Beetroot Juice for Hair Loss in Hindi

चुकंदर के जूस का एक अन्य लाभ यह है कि यह बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है। पोटेशियम की कमी अक्सर बालों के झड़ने से जुड़ी होती है। यह एक पोषक तत्व है जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। चुकंदर का रस पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए यह बालों के झड़ने को रोक सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। (और पढ़ें - बालों को झड़ने से रोकने के लिए ये पांच पोषक तत्व अपनी डाइट में ज़रूर करें शामिल)

चुकंदर के जूस का उपयोग करें लिवर के कार्यों में सुधार - Beetroot Juice for Liver Detox in Hindi

बीट का रस अक्सर डिटॉक्स आहार में प्रयोग किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह लिवर के कार्यों में सुधार करने में मदद करता है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। चुकंदर के रस में ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कि लिवर को नुकसान से बचाता है। यह लिवर की कोशिकाओं के पुनर्जन्म (regeneration) को उत्तेजित करता है और लिवर के भीतर वसा के संश्लेषण (synthesis) में सुधार करता है।

चुकंदर का जूस पीने के फायदे एनीमिया के उपचार के लिए - Beetroot Juice for Anemia in Hindi

यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन को इष्टतम स्तर पर रखने के लिए यह बहुत आवश्यक है। कम हीमोग्लोबिन स्तर से एनीमिया हो सकता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है। बीट में उच्च मात्रा में फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, आयोडीन, सल्फर, तांबे, वसा, विटामिन बी 1, बी 2, बी 6, विटामिन पी और नियासिन शामिल हैं। इसलिए यह एनीमिया से मुकाबला करने में मदद करता है।

बीटरूट जूस के फायदे करें सूजन को कम - Beetroot Juice for Inflammation in Hindi

सूजन आम तौर पर आपकी प्रतिरक्षा तंत्र का लक्षण है जो संक्रमण के जवाब में कार्य करता है। लेकिन ऐसे लक्षण, जिसमें लालिमा, सूजन और दर्द शामिल हैं, बहुत अधिक असुविधा पैदा कर सकते हैं। यह रस जलन, सूजन को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। बीट्स जोड़ों और ऊतकों के आसपास जमा सूजन को भंग करके गठिया को रोकने और इलाज में मदद करता है।

बीट जूस के फायदे हैं कैंसर के इलाज में सहायक - Beetroot Juice Cures Cancer in Hindi

चुकंदर जूस के सबसे आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों में से एक है कैंसर को रोकना। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि बीट का रस कैंसररोधी गुणों को दर्शाता है। कैंसर की कोशिका ऑक्सीजन के उच्च स्तर पर खराब प्रतिक्रिया देती है और बीट का रस कोशिकाओं द्वारा ऑक्सीजन के सेवन को बढ़ाने में मदद करता है। बीट्रोट का रस प्रकृति में क्षारीय है, जो एसिडोसिस का मुकाबला करने में मदद करता है। चुकंदर के एंटी-कैसिनोजेनिक गुणों को भी बीटाइनिन नामक यौगिक की उपस्थिति के कारण अद्धभुत माना जाता है।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए पिएं बीट जूस - Beetroot Juice for Stamina in Hindi

चुकंदर के रस को जब एक पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है तो ताकत को बढ़ाने और एथलेटिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। चुकंदर मांसपेशियों को ऑक्सीजन के बेहतर संचलन में मदद करती है जिससे सहनशक्ति और प्रदर्शन बेहतर हो सकता है।

चुकंदर का रस पीने के फायदे डिमेंशिया में लाभकारी - Beetroot Juice for Dementia in Hindi

डिमेंशिया आमतौर पर बुजुर्गों में होता है। यह संज्ञानात्मक कार्यों का नुकसान होता है, जिसके परिणामस्वरूप स्मृति में कमी, व्यक्तित्व परिवर्तन और दोषपूर्ण तर्क होता है। यहाँ कई अध्ययन पाएं गए हैं जिनमें यह साबित हुआ है कि बीट का रस डिमेंशिया का इलाज करने में मददगार है।

एक उम्र के बाद संज्ञानात्मक क्षमता में गिरावट शुरू होती हैं। जिसके प्रमुख कारणों में से एक है मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में कमी होना। मनोभ्रंश जैसे मनोवैज्ञानिक विकारों को रोकने के लिए किए गए शोध में पाया गया था कि इसके सेवन से रक्त प्रवाह बढ़ सकता है या स्थिति को रोका जा सकता है। मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए, उन्होंने मौखिक रूप से नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाना चाहिए। और बीट रस के नियमित सेवन के साथ मानसिक क्षमता में सुधार हुआ है, जो नाइट्रेट्स का एक समृद्ध स्रोत है।

बीट जूस बेनिफिट्स हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) के लिए - Beetroot Juice Lowers Blood Pressure in Hindi

हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) का आपके समग्र स्वास्थ्य पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यह आम तौर पर संकुचित रक्त वाहिकाओं का परिणाम है जो रक्त के प्रवाह में कठिनाई का कारण बनता है। यह रक्त को पंप करने के लिए आपके दिल पर अधिक दबाव डालता है। बीट का रस दुनिया में स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है जो आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

यह नाइट्रेट्स में समृद्ध है। नाइट्रेट्स हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे नाइट्रस ऑक्साइड बनाने के लिए टूटते हैं जो एक वैदोडिलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं को अधिक रक्त प्रवाह को समायोजित करने में मदद करता है और आपके दिल पर दबाव को आसान बनाता है।

शुगर की बीमारी (मधुमेह) का घरेलू इलाज है चुकंदर का रस - Beetroot Juice Benefits for Diabetes in Hindi

चुकंदर में अल्फा-लाइपोइक एसिड होता है यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो ग्लूकोज के स्तर को कम करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा देता है। यह शुगर की बीमारी (मधुमेह) रोगियों में तनाव से प्रेरित बदलावों को कम करता है। अध्ययन यह पुष्टि करते हैं कि यह एंटीऑक्सिडेंट मधुमेह के लोगों में ऑटनामिक न्यूरोपैथी जैसी परिस्थितियों का मुकाबला करता है।

एथेरोस्क्लेरोसिस से बचाएं चुकंदर का जूस - Beet Juice for Arteriosclerosis in Hindi

रक्त वाहिकाओं को फैलाने के लिए नाइट्रिक ऑक्साइड आवश्यक होता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है। धमनीकाठिन्य जैसे धमनी रोगों के लिए यह एक प्रभावी उपचार है। बीट में नाइट्रिक ऑक्साइड की काफी मात्रा होती है जिससे इस प्रकार धमनीकाठिन्य (धमनियों का सख्त होना) की संभावना कम हो जाती है।

  1. हालांकि चुकंदर का रस एक निश्चित मात्रा में में लेना ही सुरक्षित होता है।
  2. अत्यधिक बीट का रस पीने से कैल्शियम का स्तर कम हो सकता है और किडनी की बीमारी खराब हो सकती है।
  3. चुकंदर के रस के कारण भी बीटुरिया नामक एक बीमारी हो सकती है, जहां मूत्र गुलाबी हो जाता है या लाल रंग का हो सकता है। यह हानिकारक नहीं माना जाता है, लेकिन यह लोहे में एक कमी का संकेत हो सकता है।
और पढ़ें ...

References

  1. United States Department of Agriculture. Basic Report: 11080, Beets, raw. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release; Agricultural Research Service
  2. Domínguez R, Maté-Muñoz JL, Cuenca E, García-Fernández P, Mata-Ordoñez F, Lozano-Estevan MC, Veiga-Herreros P, da Silva SF, Garnacho-Castaño MV. Effects of beetroot juice supplementation on intermittent high-intensity exercise efforts. 2018 Jan 5;15:2. PMID: 29311764
  3. Nyakayiru J, Jonvik KL, Trommelen J, Pinckaers PJ, Senden JM, van Loon Lj, Verdijk LB. Beetroot Juice Supplementation Improves High-Intensity Intermittent Type Exercise Performance in Trained Soccer Players. 2017 Mar 22;9(3). pii: E314. PMID: 28327503
  4. Balsalobre-Fernández C, Romero-Moraleda B, Cupeiro R, Peinado AB, Butragueño J, Benito PJ. The effects of beetroot juice supplementation on exercise economy, rating of perceived exertion and running mechanics in elite distance runners: A double-blinded, randomized study. 2018 Jul 11;13(7):e0200517. PMID: 29995952.
  5. Kroll JL, Werchan CA, Rosenfield D1, Ritz T. Acute ingestion of beetroot juice increases exhaled nitric oxide in healthy individuals. 2018 Jan 25;13(1):e0191030. PMID: 29370244
  6. Eggebeen J, Kim-Shapiro DB, Haykowsky M, Morgan TM, Basu S, Brubaker P, Rejeski J, Kitzman DW. One Week of Daily Dosing With Beetroot Juice Improves Submaximal Endurance and Blood Pressure in Older Patients With Heart Failure and Preserved Ejection Fraction. 2016 Jun;4(6):428-37. PMID: 26874390
  7. Dr. N. Gayathri Priya , Mrs. M. Malarvizhi , Mrs. Annal Jega Jothi. Beet root juice on haemoglobin among adolescent girls. IOSR Journal of Nursing and Health Science (IOSR-JNHS) e-ISSN: 2320–1959.p- ISSN: 2320–1940 Volume 2, Issue 1 (Sep-Oct. 2013), PP 09-13
  8. Monteiro R, Azevedo I. Chronic inflammation in obesity and the metabolic syndrome. 2010;2010. PMID: 20706689
  9. Krajka-Kuźniak V, Paluszczak J, Szaefer H, Baer-Dubowska W. Betanin, a beetroot component, induces nuclear factor erythroid-2-related factor 2-mediated expression of detoxifying/antioxidant enzymes in human liver cell lines. 2013 Dec;110(12):2138-49. PMID: 23769299
  10. Kafi R, Kwak HS, Schumacher WE, Cho S, Hanft VN, Hamilton TA, King AL, Neal JD, Varani J, Fisher GJ, Voorhees JJ, Kang S.Improvement of naturally aged skin with vitamin A (retinol). 2007 May;143(5):606-12. PMID: 17515510
  11. Junfeng Sun and Chunbo Li. Editorial: Brain Networks in Aging: Reorganization and Modulation by Interventions. 2017; 9: 425. PMID: 29311908
  12. Presley TD, Morgan AR, Bechtold E, Clodfelter W, Dove RW, Jennings JM, Kraft RA, King SB, Laurienti PJ, Rejeski WJ, Burdette JH, Kim-Shapiro DB, Miller GD. Acute effect of a high nitrate diet on brain perfusion in older adults. 2011 Jan 1;24(1):34-42. PMID: 20951824
  13. Michael T. Murray, Joseph E. Pizzorno, Lara Pizzorno. The Encyclopedia of Healing Foods. Atria books, New York.
  14. Miller GD, Marsh AP, Dove RW, Beavers D, Presley T, Helms C, Bechtold E, King SB, Kim-Shapiro D. Plasma nitrate and nitrite are increased by a high nitrate supplement, but not by high nitrate foods in older adults. 2012 Mar;32(3):160-8. PMID: 22464802
ऐप पर पढ़ें
अभी 12 डॉक्टर ऑनलाइन हैं ।