myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी चलना बहुत फायदेमंद है। विशेषज्ञों का कहना है कि एक दिन में 500 कैलोरी बर्न करने के लिए रोजना 10,000 कदम हर व्यक्ति को जरूर चलने चाहिए। लेकिन मौजूदा जीवनशैली और काम के प्रति व्यस्तता के कारण रोजाना इतने कदम चलना काफी मुश्किल हो चुका है। इसका मतलब यह नहीं है कि रोजाना 10,000 कदम चलना नामुमकिन है। अगर आप फिट और फाइन रहना चाहते हैं तो 10,000 कदम चलने के इस लक्ष्य को हासिल करना बहुत आसान हो सकता है। जानिए, दिन में कब और किस समय चलने के लिए समय निकाल सकते हैं।

(और पढ़ें - घास पर नंगे पैर चलने के फायदे)

रोजाना 300 कदम बढ़ाएं

ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति एक ही दिन में 10,000 कदम चलने के लक्ष्य को पूरा नहीं कर सकता। निश्चित रूप से इसके लिए थोड़ी प्लानिंग करनी होती है। अगर आप रोजाना कुछ कदम चलते हैं तो बेहतर होगा कि उसमें 300 कदम और जोड़ें। उदाहरण के रूप में समझें। फिलहाल आप 1000 कदम चलते हैं तो इसमें 300 कदम और शामिल करें। जब 1300 कदम चलते-चलते सहज महसूस करने लगें, तब इसमें 300 कदम और जोड़ें। इस तरह आप रोजाना 1600 कदम चलने लगेंगे। इसी तरह धीरे-धीरे 300 कदम जोड़ते रहें। तब तक जोड़ें जब तक कि 10,000 कदम पूरे न हो जाएं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलें)

आस-पास के क्षेत्रों में पैदल चलें

आजकल ज्यादातर लोग घर के नजदीक की दुकान जाने के लिए भी स्कूटी या बाइक का इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह मार्केट जाना हो या आफिस जाना हो तो कार ऐसी जगह पार्क करते हैं, जहां से ज्यादा चलना न पड़े। अपनी इस आदत में बदलाव करें। आस-पास की दुकानों में पैदल चलकर जाएं। कार को बिल्कुल नजदीक के बजाय कुछ दूरी पर पार्क करें। तभी आप रोजाना 10,000 कदम चलने के लक्ष्य को पार कर पाएंगे।

(और पढ़ें - सुबह की सैर करने के फायदे)

सीढ़ी का उपयोग करें

अगर लिफ्ट खराब न हो, तो शायद ही कोई सीढ़ी चढ़कर ऊपर के मंजिलों तक जाने की जहमत उठाता है। आप ऐसा कतई न करें। कभी-कभी लिफ्ट का इस्तेमाल करना ठीक है। लेकिन रोजाना लिफ्ट के बजाय सीढ़ी का उपयोग करें। शायद आप जानते हों कि महज सीढ़ी से चढ़ने-उतरने पर आप लगभग 40 कदम चल लेते हैं। यदि आप तीसरी मंजिल तक रोजाना सीधी चढ़ते हैं तो लगभग 152 कदम चल लेते हैं। इस तरह रोजाना 10,000 कदम का लक्ष्य पूरा करना और आसान हो जाएगा।

अपने पालतू जानवर को घुमाने ले जाएं

अगर आपके घर में पालतू जानवर है, तो उसे खुद घुमाने जरूर ले जाएं। सामान्यतः पालतू जानवर के साथ एक व्यक्ति 15 मिनट में लगभग 1000 कदम चल लेता है। यह न सिर्फ आपके पालतू जानवर के लिए अच्छा है, बल्कि आपके लिए भी फायदेमंद है। पालतू जानवर को तड़के सुबह या फिर शाम को ले जाना ज्यादा अच्छा रहेगा। इस समय ताजा हवा होती है जो आपके स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाती है।

पेडोमीटर का करें इस्तेमाल

पेडोमीटर एक उपकरण है, जो आपके कदमों की संख्या को गिनता है। हर समय जब आपके कूल्हे ऊपर-नीचे होते हैं, पेडोमीटर उसे रिकाॅर्ड करता है। आप पेडोमीटर घड़ी या एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से जान पाएंगे कि आप अपने लक्ष्य से कितनी दूर हैं या अभी आपने लक्ष्य को पूरा करने में कितनी मेहनत करनी है। अगर आपके रोजाना के कदम कम हो रहे हैं तो जाहिर है कि आप लंच ब्रेक में चलने के लिए भी प्रोत्साहित होंगे।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें