myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

वेंट्रीकुलर टैकीकार्डिया क्या है?

वेंट्रीकुलर टैकीकार्डिया (Ventricular tachycardia) में हृदय की गति बहुत तेज हो जाती है, यह समस्या हृदय के वेंट्रिकल (ventricles) नामक भाग से शुरू होती है। वेंट्रिकल हृदय के दो निचले कक्ष होते हैं। यह रक्त को हृदय के शीर्ष कक्षों से भरते हैं, और शरीर के शेष हिस्सो को भेजते हैं। वेंट्रीकुलर टैकीकार्डिया में तीन बार हृदय अनियमित रूप और प्रति मिनट 100 से अधिक बार धड़कता है। यह हृदय के विद्युत तंत्र में खराबी के कारण होता है।

यह विद्युत आवेग हृदय की धड़कनों को नियंत्रित करते हैं, जो हृदय के दबाव और लय का निर्धारण करते हैं। जब यह प्रक्रिया बाधित होती है और विद्युत संकेतों को बहुत तेजी से भेजा जाता है, तो वेंट्रीकुलर टैकीकार्डिया हो सकता है। तेज धड़कने हृदय के संकुचन से बाद वेंट्रिकल को रक्त भरने तक का समय नहीं देती है। नतीजतन, हृदय शरीर के बाकी हिस्सों में पर्याप्त रक्त पंप करने में सक्षम नहीं हो पाता है।

वेंट्रीकुलर टैकीकार्डिया केवल कुछ सेकंड के लिए या बहुत अधिक समय तक भी हो सकता है। यह हमेशा लक्षणों पर ही निर्भर नहीं करता, लेकिन हल्कापन महसूस होना, चक्कर आना, और बेहोशी इसके लक्षणों में शामिल किए जा सकते हैं। यह स्थिति सबसे अधिक हृदय विकार जैसे-कोरोनरी धमनी बीमारी (coronary artery disease) और कार्डियोमायोपैथी (cardiomyopathy) से पीड़ित लोगों को प्रभावित करती है।

वेंट्रीकुलर टैकीकार्डिया अंततः वेंट्रीकुलर तंतुरचना को बताती है, जिसमें तेज और असामान्य हृदय लय की समस्या होती है। इस स्थिति में दिल की धड़कन इतनी तेज और अनियमित हो जाती हैं कि इससे हृदय को काम करना बंद हो जाता है। इस जटिलता को रोकने के लिए वेंट्रीकुलर टैकीकार्डिया का तत्काल उपचार किया जाना चाहिए।

  1. वेंट्रीकुलर टैकीकार्डिया की दवा - Medicines for Ventricular Tachycardia in Hindi

वेंट्रीकुलर टैकीकार्डिया की दवा - Medicines for Ventricular Tachycardia in Hindi

वेंट्रीकुलर टैकीकार्डिया के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Xylo(Astra) खरीदें
Xylocaine खरीदें
Xylocaine Heavy खरीदें
Xylocard खरीदें
Xylox खरीदें
Alocaine खरीदें
Lcaine खरीदें
Nircaine खरीदें
Unicain खरीदें
Wocaine A खरीदें
Xylonumb खरीदें
Xynova खरीदें
Zelcaine खरीदें
Quik Kool खरीदें
Ora Fast खरीदें
Orex Lo खरीदें
Tricozol खरीदें
Tympalin C खरीदें
Pradil खरीदें

References

  1. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Ventricular tachycardia
  2. Bruce A. Koplan, William G. Stevenson. Ventricular Tachycardia and Sudden Cardiac Death . Mayo Clin Proc. 2009 Mar; 84(3): 289–297. PMID: 19252119
  3. American College of Cardiology. Ventricular Tachycardia Washington [Internet]
  4. healthdirect Australia. Tachycardia. Australian government: Department of Health
  5. Michael Spartalis et al. Novel approaches for the treatment of ventricular tachycardia. World J Cardiol. 2018 Jul 26; 10(7): 52–59. PMID: 30079151
  6. Foth C, Alvey H. Rhythm, Ventricular Tachycardia (VT, V Tach). [Updated 2018 Dec 16]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2019 Jan-.
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ