myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -
संक्षेप में सुनें

थैलासीमिया क्या है?

थैलासीमिया एक अनुवांशिक रक्त विकार होता है, जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं के सामान्य से कम होने के कारण होता है। थैलासीमिया कई प्रकार के होते हैं जैसे अल्फा-थैलासीमिया, बीटा-थैलासीमिया इंटरमीडिया, कोली एनीमिया और मैडिटरेनियन एनीमिया।

लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन ही ऐसा तत्व है जो कोशिकाओं को ऑक्सीजन को ग्रहण करने अनुमति देता है। थैलासीमिया में हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर कम होने से एनीमिया हो सकता है, जिससे आप थकान महसूस करते हैं।

यदि आप थैलासीमिया के चपेट में पूरी तरह नहीं आएं हैं, तो आपको इसके उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन यदि आप थैलासीमिया से गंभीर रूप पीड़ित हैं, तो आपको नियमित रूप से रक्त की आवश्यकता हो सकती है। थकान से निपटने के लिए आपको स्वस्थ आहार का सेवन करना और नियमित रूप से व्यायाम करने को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

  1. थैलासीमिया की दवा - Medicines for Thalassemia in Hindi

थैलासीमिया की दवा - Medicines for Thalassemia in Hindi

थैलासीमिया के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Asunra खरीदें
Desirox खरीदें
Desferal खरीदें
Kelfer खरीदें

References

  1. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Thalassemia.
  2. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]: U.S. Department of Health and Human Services; Thalassemias.
  3. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Thalassemia.
  4. National Institutes of Health; National Human Genome Research Institute. [Internet]. U.S. Department of Health & Human Services; About Thalassemia.
  5. National Health Portal [Internet] India; Thalassemia.
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
अभी 18 डॉक्टर ऑनलाइन हैं ।