myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सनबर्न क्या है?

सनबर्न, लाल, सूजी हुयी और दर्दनाक त्वचा के लिए उपयोग होने वाला शब्द है, जो त्वचा में सूरज की पराबैंगनी (यू.वी.) किरणों के अधिक संपर्क में आने के कारण होता है।तेज़, बार बार धूप में जाने से सनबर्न होता है। जिसके कारण त्वचा के अन्य नुकसान और कुछ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इनमें रूखी त्वचा या झुर्रियांकाले धब्बे और स्किन कैंसर जैसे मेलेनोमा (Melanoma) आदि प्रमुख हैं।

आप अपनी त्वचा की रक्षा करके उसे सनबर्न और संबंधित त्वचा रोगों से बचा सकते हैं। खासकर जब आप घर के बाहर जाते हैं तब यह और भी ज़रूरी हो जाता है फिर भले ही वो ठंडा या बारिश वाला मौसम हो। यदि आपकी स्किन सनबर्न का शिकार हो चुकी है तो उसके कारण जानकार उसका सही इलाज करिये। इस लेख में हम आपको सनबर्न के कारण और इलाज के बारे में बता रहे हैं जो इस प्रकार हैं -

(और पढ़ें - सनबर्न ठीक करने के घरेलू उपाय)

  1. सनबर्न के लक्षण - Sunburn Symptoms in Hindi
  2. धूप से जली त्वचा के कारण - Sunburn Causes in Hindi
  3. धूप से जली त्वचा से बचाव- Prevention of Sunburn in Hindi
  4. सनबर्न का इलाज - Sunburn Treatment in Hindi
  5. धूप से जली त्वचा की दवा - Medicines for Sunburn in Hindi
  6. धूप से जली त्वचा की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Sunburn in Hindi

सनबर्न के लक्षण - Sunburn Symptoms in Hindi

सनबर्न के लक्षण और संकेत क्या होते हैं? 

सनबर्न के लक्षण हर व्यक्ति की त्वचा पर भिन्न भिन्न होते हैं। कुछ घंटों तक त्वचा की लालिमा भी दिखाई नहीं देती है, सही तरीके से ये लगभग 12-24 घंटे बाद दिखाई देती है।

हल्का सनबर्न होने पर आमतौर पर प्रभावित अंगों पर मामूली लालिमा और असहजता महसूस होती है।

अधिक गंभीर मामलों में, छाले हो सकते हैं। आपके शरीर का कोई भी हिस्सा जो खुला रहता है उसके साथ आपके कान, सिर और होंठ भी जल सकते हैं। चरम सीमा तक धूप से जलने पर दर्द होने के साथ शिथिलता आ सकती है और अस्पताल जाने की आवश्यकता पड़ सकती है।

सनबर्न के निम्न लक्षण होते हैं:

  1. गुलाबीपन या लालिमा।
  2. स्पर्श करने पर त्वचा पर गर्माहट महसूस करना।
  3. दर्द, असहजता और खुजली होना।
  4. सूजन।
  5. पस से भरे छोटे छोटे छाले, जो फूट सकते हैं।
  6. अगर सनबर्न गंभीर है तो सिरदर्दबुखारमतली और थकान का अनुभव।

(और पढ़ें - थकान दूर करने के घरेलू उपाय)

धूप से जली त्वचा के कारण - Sunburn Causes in Hindi

सनबर्न क्यों होता है?

सनबर्न, बहुत अधिक पराबैंगनी (यू.वी.) किरणों के संपर्क में रहने के कारण होता है। यू.वी. किरणों को आंखों द्वारा देख पाना असंभव है। यू.वी. ए एक प्रकार का सौर विकिरण (Solar radiation) है जो त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनता है। यू.वी. बी सनबर्न से सम्बंधित है। दोनों प्रकार की रेडिएशन से स्किन कैंसर होने की सम्भावना होती है।

मेलानिन (Melanin; प्राकृतिक वर्णक) त्वचा की बाह्य परत (एपिडर्मिस) में पाया जाने वाला पिगमेंट है जो त्वचा को सामान्य रंग प्रदान करता है। जब आप यू.वी. प्रकाश के संपर्क में आते हैं, तो आपका शरीर मेलानिन के उत्पादन को तेज करके स्वयं को बचाता है। अतिरिक्त मेलानिन के उत्पादन की वजह से त्वचा का रंग काला हो जाता है।

सनटैन, सूर्य के प्रकाश से होने वाले सनबर्न और अन्य त्वचा के नुकसान को रोकने के लिए आपके शरीर द्वारा यू.वी. किरणों से बचने का तरीका है। लेकिन उससे भी सुरक्षा करनी चाहिए। उत्पादित होने वाली मेलानिन की मात्रा आनुवंशिक रूप से निर्धारित होती है। बहुत से लोगों में त्वचा के बचाव के लिए पर्याप्त मेलानिन का उत्पादन नहीं होता है। अंततः, यू.वी. किरणें त्वचा को जला देती हैं जिसके कारण दर्द, लालिमा और सूजन होती है।

आप ठंडे या बारिश के मौसम में भी सनबर्न का शिकार हो सकते हैं। लगभग 80 प्रतिशत यू.वी. किरणें बादलों से गुजरती हैं। बर्फ, रेत, पानी और अन्य सतहें यू.वी. किरणों को प्रतिबिंबित (Reflect) करती हैं जो आपकी त्वचा को सूर्य के प्रकाश के सीधे संपर्क में आने से भी अधिक गंभीर रूप से जला देती हैं।

(और पढ़ें - सन टैन दूर करने के घरेलू उपाय)

धूप से जली त्वचा से बचाव- Prevention of Sunburn in Hindi

सनबर्न से कैसे बच सकते हैं?

सनबर्न से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि जितना कम हो सके उतना कम यू.वी. किरणों के संपर्क में आएं अर्थात धूप में कम से कम निकलें और अगर निकलें तो त्वचा की सुरक्षा का पूर्ण ध्यान रखें। सनबर्न से बचने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं:

  1. धूप की जगह छाया में बैठें।
  2. धूप से आँखों की रक्षा के लिए सनग्लास पहनें।
  3. सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच हो सके तो धूप में न निकलें, क्योंकि इस दौरान सूर्य की किरणें सबसे तेज़ होती हैं।
  4. अपने शरीर को धूप से बचाने के लिए पूरी बाहों के कपड़े पहनें। जब भी आप बाहर जाएं अपने हाथ और पैरों को सही तरह से ढक कर निकलें और सिर बचने के लिए हैट का प्रयोग करें।
  5. सनस्क्रीन का प्रयोग करें। आपकी त्वचा किसी भी प्रकार की हो, यू.वी.ए. और यू.वी.बी. किरणों के प्रभाव से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले एसपीएफ 15 या उससे भी अधिक स्पेक्ट्रम प्रोटेक्शन वाली सनस्क्रीन का उपयोग करें।

(और पढ़ें - एक अच्छी सनस्क्रीन कैसे चुनने के टिप्स)

सनबर्न का इलाज - Sunburn Treatment in Hindi

सनबर्न का इलाज क्या है?

एक बार अगर आपकी त्वचा धूप से जल जाती है तो आप अपनी त्वचा के हो चुके नुकसान के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सकते लेकिन निम्नलिखित तरीकों से आप होने वाले दर्द और असुविधा को कम ज़रूर कर सकते हैं:

  1. दर्द निवारक दवा लें। वैसे तो दवा डॉक्टर की सलाह पर ही लेनी चाहिए लेकिन यदि आवश्यक हो, तो ओवर-द-काउंटर दवा के रूप में आप इबुप्रोफेन (Ibuprofen) ले सकते हैं। सूर्य के प्रकाश के दर्द और सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, खासकर यदि आप सूरज एक्सपोजर के तुरंत बाद इसे ले लें। कुछ दर्द निवारक जेल के रूप में उपलब्ध होते हैं।
  2. त्वचा को ठंडक पहुंचने की कोशिश करें। नल के पानी में तौलिया भिगोकर और फिर निचोड़कर प्रभावित त्वचा पर रखें या ठंडे पानी से स्नान करें।
  3. एलोवेरा लोशन या जेल का उपयोग मॉइस्चराइजर की तरह करें।
  4. छोटे छालों को न फोड़ें। यदि छाला फूटता है तो उसे हल्के साबुन और पानी से साफ करें। एंटीबायोटिक मरहम लगाएं और इसे पट्टी से बांधें।
  5. छिली हुयी त्वचा का धीरे से इलाज करें। जब आपकी त्वचा सनबर्न के कारण छिल जाये तो मॉइस्चराइज करें।
  6. एक बार जल चुकी त्वचा को बचाने के लिए धूप में कम से कम निकलें।
  7. पानी पीकर अपनी त्वचा को रिहाइड्रेट रखें।
  8. मक्खन का प्रयोग न करें क्योंकि यह एक गलत उपाय है जो त्वचा को डैमेज करता है।

(और पढ़ें - मखाने के फायदे व नुकसान)

धूप से जली त्वचा की दवा - Medicines for Sunburn in Hindi

धूप से जली त्वचा के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Otorex खरीदें
Polybion खरीदें
Xylo(Astra) खरीदें
Xylocaine खरीदें
Xylocaine Heavy खरीदें
SBL Arnica Montana Hair Oil खरीदें
Xylocard खरीदें
Xylox खरीदें
Alocaine खरीदें
Lcaine खरीदें
Nircaine खरीदें
Unicain खरीदें
Wocaine A खरीदें
Xylonumb खरीदें
Xynova खरीदें
Zelcaine खरीदें
Quik Kool खरीदें
Ora Fast खरीदें

धूप से जली त्वचा की ओटीसी दवा - OTC medicines for Sunburn in Hindi

धूप से जली त्वचा के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine Name
Himalaya Under Eye खरीदें
Patanjali Anti Wrinkle खरीदें

References

  1. Altintas MA et al. Is superficial burn caused by ultraviolet radiation (sunburn) comparable to superficial burn caused by heat--a histomorphological comparison by in vivo Reflectance-Mode-Confocal Microscopy. . J Eur Acad Dermatol Venereol. 2009 Dec;23(12):1389-93. PMID: 19496895
  2. Guerra KC, Crane JS. Sunburn. [Updated 2018 Nov 23]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2019 Jan-.
  3. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Sun Exposure - Sunburn
  4. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Sunburn
  5. U. S Food and Drug Association. [Internet]. Tips to Stay Safe in the Sun: From Sunscreen to Sunglasses
  6. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Sunburn
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
अभी 18 डॉक्टर ऑनलाइन हैं ।