myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

आरएच संवेदनशीलता क्या है?

आरएच कारक प्रोटीन का एक प्रकार है जो आम तौर पर रक्त कोशिकाओं में होता है। हर गर्भवती महिला का आरएच फैक्टर टेस्ट किया जाता है। यह सबसे पहले और महत्वपूर्ण परीक्षणों में से एक है। यदि आप आरएच नेगेटिव हैं, तो आपकी लाल रक्त कोशिकाओं में आरएच फैक्टर नामक प्रोटीन नहीं होता है। आरएच पॉजिटिव रक्त में यह प्रोटीन होता है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच)

यदि आरएच नेगेटिव रक्त आरएच पॉजिटिव रक्त के साथ मिश्रित होता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आरएच फैक्टर को नष्ट करने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण करके प्रतिक्रिया देती है। प्रतिरक्षा प्रणाली की यह प्रतिक्रिया ही आरएच संवेदनशीलता कहलाती है। लगभग 85% लोग आरएच पॉजिटिव हैं। बाकी आरएच नेगेटिव होते हैं।

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के उपाय)

आरएच कारक गर्भावस्था पर क्या असर डालता है?

आम तौर पर, आरएच नेगेटिव होने का कोई जोखिम नहीं होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान, यदि आपका बच्चा आरएच पॉजिटिव है तो आरएच नेगेटिव होना एक समस्या हो सकती है। यदि आपका तथा आपके गर्भ में पल रहे बच्चे का रक्त आपस में मिलता है, तो आपका शरीर एंटीबॉडी बनाना शुरू कर देगा जो आपके बच्चे की लाल रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपके बच्चे में एनीमिया और अन्य समस्याओं का विकास हो सकता है।

(और पढ़ें - खून की कमी के घरेलू उपाय)

आम तौर पर, पहली गर्भावस्था में एंटीबॉडी की बहुत थोड़ी संख्या का उत्पादन होता है। प्रसव के दौरान, हालांकि, मां की प्रतिरक्षा प्रणाली आरएच कारक के प्रति संवेदनशील हो जाती है। बाद की गर्भावस्था में, मां बड़ी संख्या में एंटीबॉडी उत्पन्न करती है, जो भ्रूण की लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट करने और बच्चे में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करने के लिए प्लेसेंटा को पार कर जाती है।

(और पढ़ें - हीमोग्लोबिन के कार्य)

गर्भावस्था में आरएच संवेदनशीलता का इलाज कैसे होता है?

एक साधारण ब्लड टेस्ट आपके रक्त प्रकार और आरएच स्थिति का पता लगा सकता है। आरएच समस्याओं को यह पता करके रोका जा सकता है कि क्या आप आरएच नेगेटिव हैं। गर्भावस्था (या गर्भावस्था से पहले) और यदि आवश्यक हो, तो एंटीबॉडी बनाने से रोकने के लिए आपको दवा दी जा सकती है।

जब एक आरएच नेगेटिव महिला के शरीर में पहले से ही एंटीबॉडी नहीं बन रही है, तो आरएच इम्युनोग्लोबुलिन (आरएचआईजी) नामक दवा दी जा सकती है। आरएचआईजी आपके शरीर को एंटीबॉडी बनाने से रोकती है, जो भविष्य में गर्भावस्था में भ्रूण को गंभीर एनीमिया से बचा सकता है।

(और पढ़ें - हीमोग्लोबिन टेस्ट कैसे होता है)

  1. गर्भावस्था में आरएच संवेदनशीलता की दवा - Medicines for Rh Sensitization During Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था में आरएच संवेदनशीलता की दवा - Medicines for Rh Sensitization During Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था में आरएच संवेदनशीलता के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Rhoclone खरीदें
Immuno Rho खरीदें
Immuno Rho (United) खरीदें
Kamrho D खरीदें
Matergam P खरीदें
Micrhogam Uf खरीदें
Partobulin खरीदें
Rhogam खरीदें
Rhogam Uf खरीदें
Vinobulin खरीदें

References

  1. Dean L. Blood Groups and Red Cell Antigens [Internet]. Bethesda (MD): National Center for Biotechnology Information (US); 2005. Chapter 4, Hemolytic disease of the newborn.
  2. Merck Manual Professional Version [Internet]. Kenilworth (NJ): Merck & Co. Inc.; c2018. Rh Incompatibility.
  3. Godel JC et al. Significance of Rh-sensitization during Pregnancy: Its Relation to a Preventive Programme. Br Med J. 1968 Nov 23;4(5629):479-82. PMID: 4177135
  4. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Rh incompatibility.
  5. University of Rochester Medical Center Rochester, NY; Rh Disease.
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें