myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

पेरिफेरल वैस्कुलर रोग क्या है?

पेरिफेरल वैस्कुलर रोग(Peripheral vascular disease; पीवीडी) एक रक्त परिसंचरण विकार है, जो आपके हृदय से बाहर की रक्त वाहिकाओं में, मस्तिष्क के संकीर्ण, अवरोध, या ऐंठन के कारण होता है। यह आपकी धमनियों या नसों में हो सकता है। पेरिफेरल वैस्कुलर रोग आमतौर पर दर्द और थकान का कारण बनता है, जो विशेष रूप से व्यायाम के दौरान आपके पैरों में होता है। आराम करने से यह दर्द आसानी से ठीक हो जाता है।

यह रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति वाली नसों को भी प्रभावित कर सकता है। यह मुख्यतः हाथों, पेट और आंतों, गुर्दे में हो सकता है।

पेरिफेरल वैस्कुलर रोग रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके रक्त प्रवाह कम कर देता है। यह धमनीकाठिन्य(arteriosclerosis) या "धमनियों के सख्त" होने के कारण होता है। इसमें रक्त वाहिका में ऐंठन से भी हो सकती है। धमनीकाठिन्य में, प्लाक(plaque) नसों में बनाता हैं और यह अंगों के लिए रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को सीमित कर देता है।

प्लाक्स के बढ़ने से खून का थक्का जम सकता है जो नसों में रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकता है। अगर इसका इलाज नहीं किया जाए तो यह हमारे शरीर के कई अंगों को खराब कर सकता है और हाथों और पैरों की अंगुलियों को भी खराब कर सकता है।

 
  1. पेरिफेरल वैस्कुलर रोग की दवा - Medicines for Peripheral Vascular Disease (PVD) in Hindi

पेरिफेरल वैस्कुलर रोग की दवा - Medicines for Peripheral Vascular Disease (PVD) in Hindi

पेरिफेरल वैस्कुलर रोग के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Clopitorva खरीदें
Clopitab A खरीदें
Rosave Trio खरीदें
Atorfit Cv खरीदें
Clavix खरीदें
Clopitab खरीदें
Rosutor Gold खरीदें
Rosave C खरीदें
Rosufit Cv खरीदें
Deplatt Cv खरीदें
Ecosprin Gold खरीदें
Deplatt A खरीदें
Deplatt खरीदें
Ecorose खरीदें
Roseday Gold खरीदें
Rosumac Gold खरीदें
Rosycap Gold खरीदें
Rozanex Gold खरीदें
Jupiros Gold खरीदें
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें