myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ऑरोफरीन्जियल कैंसर क्या है?

ऑरोफरीन्जियल कैंसर एक बीमारी है, जिसमें घातक (कैंसर) कोशिकाएं ऑरोफरीनक्स के ऊतकों में होती हैं।

ऑरोफरीनक्स मुंह के पीछे, ग्रसनी (pharynx) यानि गले का मध्य भाग होता है। ग्रसनी एक खोखली ट्यूब होती है, जो लगभग 5 इंच लंबी होती है और यह नाक के पीछे शुरू होती है और जहां ट्रेकिया (सांस लेने वाली नली) और इसोफैगस (गले से पेट तक की ट्यूब) शुरू होती है। ग्रसनी के माध्यम से हवा और भोजन श्वासनली या इसोफैगस के रास्ते पेट में जाता है।  

ऑरोफरीनक्स में नरम तालु,गले के साइड और बैक की दीवारें, टॉन्सिल्स और पीछे की जीभ का एक तिहाई हिस्से को शामिल किया जाता है।

ऑरोफरीन्जियल कैंसर एक प्रकार का सिर व गर्दन का कैंसर है। कभी-कभी एक से अधिक कैंसर, ऑरोफरीनक्स और मुंह, नाक, ग्रसनी, लैरिंक्स (larynx; voice box; ध्वनि बॉक्स), ट्रेकिया या इसोफैगस के अन्य भागों में एक ही समय में हो सकते हैं।

ज्यादातर मामालों में देखा गया है कि ऑरोफरीन्जियल कैंसर कार्सिनोमा के स्क्वैमस कोशिका(squamous cell) के कारण होता हैं। स्क्वैमस कोशिका पतली, सपाट कोशिकाएं हैं, जोकि ऑरोफरीनक्स के अंदर की रेखा में होती हैं।

  1. ऑरोफरीन्जियल कैंसर की दवा - Medicines for Oropharyngeal Cancer in Hindi

ऑरोफरीन्जियल कैंसर की दवा - Medicines for Oropharyngeal Cancer in Hindi

ऑरोफरीन्जियल कैंसर के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Bleocel खरीदें
Bleochem खरीदें
Bleocin खरीदें
Bleocip खरीदें
Bleomycin 15 Mg Injection खरीदें
Bleomycin Sulphate खरीदें
Blomin खरीदें
Oncobleo खरीदें
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें