myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -
संक्षेप में सुनें

महिलाओं को काफी विस्तृत श्रृंखला में उनके प्रजनन अंग से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का अनुभव करना पड़ता है। ल्यूकोरिया रोग होने पर महिला के योनी मार्ग से सफेद पानी निकलने लगता है।

(और पढ़ें - योनि स्राव)

योनि में एक सेल्फ-क्लिन्ज़िंग मेकॅनिज्म होता है जो किसी भी बाहरी कण को हल्के निर्वहन के माध्यम से समाप्त कर देता है। यह पूरी तरह से सामान्य है और इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। लेकिन अगर आपकी योनी मार्ग से एक चिपचिपा, सफेद, पीले, हरे या भूरे रंग का पानी निकलने लगे और उसमें जलन, गंध और खुजली होने लगे तो यह शायद चिंता की बात है। 

(और पढ़ें - योनि से बदबू आना)

  1. श्वेत प्रदर (योनि से सफ़ेद पानी आना या ल्यूकोरिया) के लक्षण - Leucorrhea Symptoms in Hindi
  2. श्वेत प्रदर (योनि से सफ़ेद पानी आना या ल्यूकोरिया) के कारण - Leucorrhea Causes in Hindi
  3. श्वेत प्रदर (योनि से सफ़ेद पानी आना या ल्यूकोरिया) से बचाव - Prevention of Leucorrhea in Hindi
  4. श्वेत प्रदर (योनि से सफ़ेद पानी आना या ल्यूकोरिया) का परीक्षण - Diagnosis of Leucorrhea in Hindi
  5. लिकोरिया (योनि से सफेद पानी आना, ल्यूकोरिया) की दवा - Medicines for White Discharge (Leucorrhea) in Hindi

श्वेत प्रदर (योनि से सफ़ेद पानी आना या ल्यूकोरिया) के लक्षण - Leucorrhea Symptoms in Hindi

महिला की योनी मार्ग से सफेद पानी निकलना ल्यूकोरिया के नाम से जाना जाता है। यह ऊपर बताए गये कई कारणों के कारण हो सकता है। अधिकतार यह स्राव दर्द रहित होता है लेकिन कभी-कभी आपको दर्द महसूस हो सकता है। स्राव के समय खुजली हो सकती है। कुछ महिलाओं को दर्द और जलन भी महसूस होती है। नम स्थितियों के कारण, आपके जांघ क्षेत्र में लाली, कब्ज या सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं। यद्यपि यह बहुत गंभीर विकार नहीं है, फिर भी ल्यूकोरिया बहुत असुविधाजनक और परेशान कर सकता है और आपको इसका इलाज करने की आवश्यकता है।

(और पढ़ें - योनि में जलन)

श्वेत प्रदर (योनि से सफ़ेद पानी आना या ल्यूकोरिया) के कारण - Leucorrhea Causes in Hindi

  1. ल्यूकोरिया का कारण है पोषण की कमी - Nutrition Causes Leucorrhea in Hindi
  2. संक्रमण है श्वेत प्रदर का कारण - Infection Causes Leukorrhea in Hindi
  3. सफेद पानी के आने का कारण है पुवर पर्सनल हाइजीन - Leucorrhea Due to Poor Hygiene in Hindi
  4. हार्मोनल परिवर्तन हैं लिकोरिया के कारण - Hormonal Changes Causes Leukorrhea in Hindi

ल्यूकोरिया का कारण है पोषण की कमी - Nutrition Causes Leucorrhea in Hindi

कफ दोष की उत्तेजना ल्यूकोरिया का कारण हो सकती है। अधिक मात्रा में मक्खन, दही, पनीर और अन्य कच्चा खाद्य पदार्थ खाने से अस्वस्थ होते हैं। भारी, तेलयुक्त और टला हुआ भोजन लेना बहुत ही उपयोगी नहीं होता है। पर्याप्त पोषण ना लेना भी चिंता का एक प्रमुख कारण हो सकता है क्योंकि यह पाया जाता है कि जिन महिलाओं में रक्त की कमी होती है वो ल्यूकोरिया से पीड़ित हो सकती है।

संक्रमण है श्वेत प्रदर का कारण - Infection Causes Leukorrhea in Hindi

कई बीमारियां हैं जो ल्यूकोरिया के लिए रास्ता बना सकती है। एनीमिया और मधुमेह से ग्रस्त महिलाएं सफेद योनि स्राव या ल्यूकोरिया का अनुभव करती हैं। कुछ यौन संचारित रोगों में भी योनि स्राव और गंध हो सकती है। ल्यूकोरिया एक बैक्टीरिया जो फंगल या खमीर संक्रमण के कारण भी हो सकता है। यूटीआई (मूत्र पथ के संक्रमण) भी योनि स्राव के पीछे एक कारण माना जाता है। पैल्विक क्षेत्र में सूजन से जुड़ी कुछ बीमारियों से भी ल्यूकोरिया हो सकता है।

 

सफेद पानी के आने का कारण है पुवर पर्सनल हाइजीन - Leucorrhea Due to Poor Hygiene in Hindi

पुवर पर्सनल हाइजीन योनि में संक्रमण का एक कारण हो सकता है जिससे योनि में स्राव हो सकता है। अंडरवियर को नियमित रूप से ना बदलना, मासिक धर्म के दौरान अनुचित स्वच्छता और अत्यधिक पसीना आना आदि योनि स्राव के कारण हो सकते हैं। चिपचिपे और सिंथेटिक सामग्री से बने अंडर गारमेंट्स भी स्राव के कारण हो सकते हैं। ध्यान रखें कि ल्यूकोरिया एक संक्रमित महिला से स्वस्थ महिला को भी फैल सकता है। यह तब हो सकता है जब कोई उसकी प्रसाधन सामग्री या किसी और महिला के साथ अंडर गारमेंट्स का आदान-प्रदान करता है। इसके अलावा योनि क्षेत्र में चोट के कारण भी ल्यूकोरिया हो सकता है। यह भी संभव है कि कुछ गर्भनिरोधक स्राव के लिए योनि को परेशान कर सकते हैं। क्रीम, साबुन और सफाई करने का तरीका योनि के पीएच संतुलन को परेशान कर सकता है।

हार्मोनल परिवर्तन हैं लिकोरिया के कारण - Hormonal Changes Causes Leukorrhea in Hindi

हार्मोनल परिवर्तन के कारण विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान योनि स्राव हो सकता है। आप यौवन के दौरान भी ल्यूकोरिया का अनुभव कर सकते हैं। यह भी देखा गया है कि कुछ लड़कियों को माहवारी चक्र शुरू होने से पहले भी स्राव होता है।

(और पढ़ें - योनि में दर्द)

श्वेत प्रदर (योनि से सफ़ेद पानी आना या ल्यूकोरिया) से बचाव - Prevention of Leucorrhea in Hindi

ल्‍यूकोरिया स्त्री की योनि से जुड़ी एक बहुत ही सामान्य स्थिति है। योनि मार्ग से आने वाले सफेद और चिपचिपे गाढ़े स्राव को ल्‍यूकोरिया कहते हैं। कभी-कभी योनि से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने के लिए यह सामान्य होता है। लेकिन कई बार योनि से निकलते स्राव में ज़्यादा चिपचिपापन, जलन, खुजली, गंध होती है जिसके कारण यह ज़्यादा परेशानी का कारण बनता है। पर कुछ उपायों की मदद से आप इस अस्वस्थ योनि स्राव को रोक सकते हैं -

  1. ल्‍यूकोरिया में क्या खाएं - Diet for Leucorrhea Patient in Hindi
  2. ल्‍यूकोरिया की रोकथाम के लिए बनाए रखें योनि स्वास्थ्य - Vagina Care for Leucorrhea in Hindi
  3. ल्‍यूकोरिया से मुक्ति के लिए अपनाएं स्वस्थ आदतें - Healthy Habits for White Discharge in Hindi

ल्‍यूकोरिया में क्या खाएं - Diet for Leucorrhea Patient in Hindi

बहुत भारी, मीठा और तला हुआ भोजन और बड़ी मात्रा में डेयरी उत्पादों का सेवन करने से ल्‍यूकोरिया हो सकता है। शराब और वातित पेय और मशरूम के सेवन से बचें। मसालों और नमक का सेवन भी सीमित करने की कोशिश करें। आपको किण्वित (fermented) खाद्य पदार्थों से बचने का प्रयास करना चाहिए। ताजे फल और सब्जियां जैसे संतरे, क्रैनबेरी, हरी सब्जियां, नींबू, लेडीफिंगर्स और आम जैसे आहार आपके भोजन का एक हिस्सा होने चाहिए। आसानी से पचने योग्य भोजन खाएं क्योंकि अपच योनि स्राव पैदा कर सकता है। पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सुनिश्चित करें।

ल्‍यूकोरिया की रोकथाम के लिए बनाए रखें योनि स्वास्थ्य - Vagina Care for Leucorrhea in Hindi

योनि स्वास्थ्य को बनाए रखना काफी जाहिर सी बात है। आप कुछ बुनियादी आदतों से उचित स्वच्छता सुनिश्चित कर सकते हैं। अपनी योनि को धोने के लिए केवल पानी का उपयोग करें और किसी कॉस्मेटिक योनि वाश का उपयोग न करें क्योंकि ये आपकी योनि के पीएच संतुलन को बिगाड़ सकते हैं। आरामदायक अंडरवियर पहनें जो आमतौर पर कॉटन से बने होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। सिंथेटिक कपड़े से बना अंडरवियर पहनना समस्याएं पैदा कर सकता है। माहवारी के दौरान उचित स्वच्छता सुनिश्चित करें। हर 6 घंटे में सैनिटरी नैपकिन बदलें और उन्हें ठीक से डिस्पोज करें। साफ कपड़े पहनें।

ल्‍यूकोरिया से मुक्ति के लिए अपनाएं स्वस्थ आदतें - Healthy Habits for White Discharge in Hindi

यदि आप मधुमेह या एनीमिया से पीड़ित हैं, तो आपको ल्‍यूकोरिया होने की अधिक संभावना होती है। मूत्र पथ का संक्रमण भी ल्‍यूकोरिया से जुड़ा हुआ है। कई यौन बीमारियां भी ल्‍यूकोरिया का कारण हो सकती हैं। अपनी निजी स्वच्छता का ख्याल रखें। हार्मोनल परिवर्तनों के कारण गर्भवती महिलाओं में ल्‍यूकोरिया सामान्य होता है इसलिए गर्भावस्था के दौरान ध्यान रखें। इससे बचाव के लिए आप अपनी दिनचर्या में कसरत भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - योनि को साफ और स्वस्थ कैसे रखें)

श्वेत प्रदर (योनि से सफ़ेद पानी आना या ल्यूकोरिया) का परीक्षण - Diagnosis of Leucorrhea in Hindi

 

 

लिकोरिया (योनि से सफेद पानी आना, ल्यूकोरिया) की दवा - Medicines for White Discharge (Leucorrhea) in Hindi

लिकोरिया (योनि से सफेद पानी आना, ल्यूकोरिया) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Microdox Lbx खरीदें
Doxt Sl खरीदें
ADEL 2 खरीदें
ADEL 32 खरीदें
Dr. Reckeweg Stannum Metallicum Dilution खरीदें
ADEL 34 खरीदें
Ec Dox खरीदें
Dr. Reckeweg Ars. Sulph Flav. Dilution खरीदें
ADEL 56 खरीदें
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें