myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

प्रसव और डिलीवरी की जटिलता क्या है?

आमतौर पर, प्रसव और डिलीवरी बिना किसी भी समस्या के हो जाती है। गंभीर समस्याएं अपेक्षाकृत बहुत कम होती हैं और अधिकांश समस्याओं का अनुमान लगा लिया जाता है। इनका प्रभावी ढंग से इलाज भी किया जा सकता है।

(और पढ़ें - प्रसव पीड़ा क्या है)

हालांकि, कभी-कभी समस्या अचानक और अप्रत्याशित रूप से विकसित होती है। गर्भावस्था की कुछ सबसे आम जटिलताओं में गर्भावस्था में हाई ब्लड प्रेशर, गर्भावस्था में मधुमेह, प्रीक्लेम्पसिया, समय से पहले प्रसव, गर्भावस्था की समाप्ति या मिसकैरेज इत्यादि शामिल हैं।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए)

प्रसव और डिलीवरी की जटिलता क्यों होती है?

दुनिया के कुछ हिस्सों में प्रसव और डिलीवरी की जटिलता स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं की कमी होने पर जानलेवा हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 2015 में दुनिया भर में 3,03,000 मौतें होने का अनुमान था।

एक सामान्य गर्भावस्था का समय लगभग 40 सप्ताह होता है। गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले प्रसव होने पर इसे प्रीमैच्योर डिलीवरी कहा जाता है। 37 सप्ताह से पहले पैदा होने वाले बच्चे को प्रीमैच्योर बेबी माना जाता है। ऐसे शिशु के फेफड़े पूरी तरह विकसित नहीं होने से सांस की समस्या होती है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में होने वाली परेशानियां)

जब महिला की पिछली गर्भावस्था में सी-सेक्शन हुआ हो, उसकी उम्र अधिक हो या गर्भावस्था 42 सप्ताह से अधिक समय तक चली हो तो प्रसव के लिए डॉक्टर के विशेष ध्यान की आवश्यकता हो सकती है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था के हफ्ते)

प्रसव और डिलीवरी की जटिलता का इलाज कैसे होता है?

गर्भावस्था में कोई भी परेशानी आने पर आपके डॉक्टर और अस्पताल उन्हें संभालने के लिए तैयार रहते हैं। यदि किसी तरह की जटिलताएं होती हैं, तो डॉक्टर आवश्यकतानुसार स्थिति की बारीकी से निगरानी और हस्तक्षेप करके सहायता कर सकते हैं।

प्रसव और डिलीवरी की जटिलता का इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी समस्या क्या है। अधिकांश प्रसव और डिलीवरी की जटिलताओं का इलाज किया जा सकता है, इसके लिए यह आवश्यक है कि आप नियमित जांच करवाती रहें।

(और पढ़ें - गर्भावस्था के दौरान होने वाली जांच)

  1. प्रसव और डिलीवरी की जटिलता की दवा - Medicines for Labor and Delivery Complications in Hindi

प्रसव और डिलीवरी की जटिलता की दवा - Medicines for Labor and Delivery Complications in Hindi

प्रसव और डिलीवरी की जटिलता के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Misonac खरीदें
Naropin खरीदें
Rocaine खरीदें
Ropicaine खरीदें
Ropin खरीदें
Ropizuva खरीदें
Cervisure खरीदें
Cytolog खरीदें
Kontrac खरीदें
L Pill खरीदें
Miso Gyn खरीदें
Misolog खरीदें
Misoprost खरीदें
M Prost खरीदें
Pph खरीदें
Prestakind खरीदें
Contrapill Duo खरीदें
Emtee खरीदें
Mesopil खरीदें
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें