myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हनटिंग्टन रोग क्या है?

हनटिंग्टन रोग एक आनुवांशिक, प्रगतिशील,न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर (neurodegenerative disorder; स्नायुतंत्र को नुकसान पहुंचाने वाला विकार) है। इसमें हमारी अनैच्छिक मांसपेशियां प्रभावित होती है, जिससे हाथ, पैर व चेहरा प्रभावित होता है। इसके अलावा यह हमारी स्मृति (उन्माद) की प्रगतिशीलता में आई गिरावट को दर्शाता है। तंत्रिकाओं के संचालन में होने वाली असामान्यता जिसमें अनियंत्रण, अनियमितता और हाथ पैरों की अंगुलियों के संचालन की धीमी गति हो जाती है। मनोभ्रंश (Dementia) भ्रम, बैचेनी, व्याकुलता,स्मृति नियंत्रण, व्यक्तित्व विघटन अन्य लक्षणों और संकेतों से जुड़ा है। इस विकार वाले व्यक्तियों में रोग की अवधि लगभग 10 वर्ष से लेकर 25 साल या उससे ज्यादा भी हो सकती है। इसके साथ ही इस बीमारी में निमोनिया, अन्य संक्रमण, गिरने से लगी चोट या अन्य संबंधित घटनाओं से जीवन को खतरा हो सकता है।

हनटिंग्टन की बीमारी एक घातक आनुवंशिक विकार है, जिसमें मस्तिष्क की कुछ कोशिकाएं निष्क्रिय हो जाती है और धीरे-धीरे काम करना बंद कर देती है। हनटिंग्टन की बीमारी का कोई इलाज नहीं है और इसकी स्थिति को और अधिक खराब होने से रोकने के लिए कोई सही विकल्प भी मौजूद नहीं है। हालांकि, कुछ समय के लिए दवाएं इसके लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।

  1. हनटिंग्टन रोग की दवा - Medicines for Huntington's Disease in Hindi

हनटिंग्टन रोग की दवा - Medicines for Huntington's Disease in Hindi

हनटिंग्टन रोग के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Revocon खरीदें
Ticstop खरीदें
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
अभी 36 डॉक्टर ऑनलाइन हैं ।