myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रॉमल ट्यूमर क्या है?

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रॉमल ट्यूमर (Gastrointestinal stromal tumors; GISTs; जीआईएसटीएस) एक दुर्लभ प्रकार का ट्यूमर हैं, जो पाचन तंत्र में होता है। यह हमारे पेट और छोटी आंत से संबंधित होता है। इस ट्यूमर का सटीक कारण मालूम नहीं हो पाता है, लेकिन यह आनुवंशिक कारणों से हो सकता है। ट्यूमर के कई प्रकार की तरह ही जीआईएसटी के लक्षण भी उसके आकार, स्थान और अन्य कारकों पर निर्भर करते हैं। इसमें सबसे आम लक्षण खूनी दस्त, पेट दर्द, आंतों में किसी प्रकार की रूकावट, निगलने में कठिनाई, और मतली होना होता है।

अमेरिका में हर साल करीब 4,000 से 60,000 लोगों मे इस प्रकार के ट्यूमर का निदान करवाते हैं। जबकि जीआईएसटीएस(GISTs) गंभीर रोग होता हैं और इसका इलाज जल्द किया जाना चाहिए, लेकिन ये सभी रोग कैंसर में विकसित नहीं होते हैं। कुछ सौम्य और नॉनकैंसरस (noncancerous) होते हैं, जो शरीर के अन्य भागों में नहीं फैलते हैं। आपके चिकित्सतक यह निर्धारित करने के लिए कई परीक्षण करेगें कि क्या आपका जीआईएसटी कैंसरग्रस्त है या नहीं। यदि जीआईएसटी कैंसर होगा, तो आपका डॉक्टर इसको ट्यूमर की तरह ही मानेगा और वह आपको इसका सही उपचार करने का तरीका बताएगा। शल्य चिकित्सा के द्वारा इस ट्यूमर को पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है, जबकि इसके आस पास के ऊतकों (tissues) को हटान के लिए कुछ निश्चित चिकित्सीय विकल्पों का सहारा लिया जाएगा।  

अगर ट्यूमर को शल्यचिकित्सा के माध्यम से नहीं हटाया जा सकता है, तो आपका डॉक्टर ट्राइरोसिन किनेज अवरोधक (tyrosine kinase inhibitor; TKI) नामक दवा का विकल्प चुनेंगे।

 
  1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रॉमल ट्यूमर की दवा - Medicines for Gastrointestinal Stromal Tumors in Hindi

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रॉमल ट्यूमर की दवा - Medicines for Gastrointestinal Stromal Tumors in Hindi

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रॉमल ट्यूमर के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Veenat खरीदें
Glivec खरीदें
Resihance खरीदें
Sutent खरीदें
Celonib खरीदें
Chemotinib खरीदें
Ibatkin खरीदें
Imat खरीदें
Leukanib खरीदें
Altanib खरीदें
Cadinib खरीदें
Imalek खरीदें
Imanib खरीदें
Imatib A खरीदें
Imatib खरीदें
Imatinib खरीदें
Levin खरीदें
Levin(Drl) खरीदें
Lupinib खरीदें
Mitinab खरीदें
Shantinib खरीदें
Timinib खरीदें
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें