myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

फॉलिक्युलर लिंफोमा क्या है?

फॉलिक्युलर लिंफोमा (Follicular lymphoma;कूपिक लिंफोमा) एक प्रकार का कैंसर है, जो लिंफोसाइट्स नामक सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। सफेद रक्त कोशिकाएं शरीर को संक्रमण से दूर रखने में मदद करती हैं।

हॉजकिन्स लिम्फोमा और गैर-हॉजकिन लिम्फोमा दो प्रकार के लिम्फोमा होते हैं, ये दोनों ही सफेद रक्त कोशिकाओं को विभिन्न आधार पर प्रभावित करते हैं। फॉलिक्युलर लिंफोमा, एक गैर-हॉजकिन लिंफोमा का ही प्रकार है।

फॉलिक्युलर लिंफोमा में प्रभावित रक्त कोशिकाएं आपके शरीर के कई हिस्सों में भी जा सकती हैं। यह आपके अस्थि मज्जा, और लसीका ग्रंथी (गर्दन में मटर-आकार की ग्रंथियां, और आपकी बाहों के प्रतिरक्षा प्रणाली) को प्रभावित कर सकती हैं। ये रक्त कोशिकाएं इन स्थानों में ट्यूमर भी बना सकती हैं।

हालांकि फॉलिक्युलर लिम्फोमा आमतौर पर ठीक नहीं किया जा सकता है, आप इसके साथ भी लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के रह सकते हैं। यह कैंसर बेहद धीरे-धीरे बढ़ता है और हो सकता है कि आपको कई सालों तक इसके उपचार की आवश्यकता न हो। लेकिन अगर आप इसके बचाव के उपाय करते हैं, तो आप लंबे समय तक होने वाले इसके दुष्प्रभावों से बचे रहते हैं।

 
  1. फॉलिक्युलर लिंफोमा की दवा - Medicines for Follicular Lymphoma in Hindi

फॉलिक्युलर लिंफोमा की दवा - Medicines for Follicular Lymphoma in Hindi

फॉलिक्युलर लिंफोमा के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Reditux खरीदें
Ikgdar खरीदें
Maball खरीदें
Mabtas खरीदें
Mabtas N खरीदें
Reliferon खरीदें
Mabtas Ra खरीदें
Egliton खरीदें
Mabtas T खरीदें
Intalfa खरीदें
Shanferon खरीदें
Reditux Ra खरीदें
Zavinex खरीदें
Ristova खरीदें
Toritz खरीदें
Cytomab खरीदें
Lupiximab खरीदें
Rituxirel खरीदें
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें