myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कई लोग बेजान बालों से परेशान रहते हैं और नए-नए उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। बेजान बालों की समस्या को कम करने के लिए इस लेख में हमने आपको कुछ प्राकृतिक उपाय बताएं हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद होंगे।

(और पढ़ें - बेजान बालों का घरेलू उपाय)

तो चलिए आपको बताते हैं बेजान बालों के लिए उपाय:

1. ग्रीन टी और अंडे का हेयर मास्क:
ग्रीन टी झड़ते और बेजान बालों के लिए बेहद अच्छी होती है और अगर आप इसे अंडे की जर्दी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो यह मिश्रण बालों के लिए बेहद अच्छा होगा। अंडे की जर्दी और आधा कप ग्रीन टी को एक साथ मिलाने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं। बालों में लगाने के बाद शावर कैप से बालों को ढक लें। बालों को आधे घंटे के लिए ऐसे ही रखें और फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें। अब बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

(और पढ़ें - रूखे बालों की देखभाल)

2. बालों को सुगंधित तेल से मसाज करें
बेजान बालों में जान डालने के लिए आप कई सुगंधित तेल से सिर की त्वचा में मसाज कर सकते हैं जैसे लैवेंडर, रोजमेरी, नारियल का तेल, जैतून का तेल आदि। तेल लगाने से पहले आप तेल को गर्म भी कर सकते हैं। उसके बाद बालों व सिर की त्वचा में तेल लगाएं और कुछ मिनट तक फिर मसाज करें। अब बालों को शावर कैप से ढक लें और कुछ घंटे के लिए बालों में तेल को ऐसे ही लगे रहने दें। फिर बालों को शैम्पू से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार दोहराएं। 

(और पढ़ें - बालों में तेल कैसे लगाएं)

3. बेकिंग सोडा:
बाहर के उत्पादों के इस्तेमाल से बाल खराब हो जाते हैं। अगर आप बेकिंग सोडा से बालों को हफ्ते में एक बार धोते हैं तो सिर की त्वचा व बालों की धूल-मिट्टी निकल जाती है। बस आपको शैम्पू करने के दौरान अपने हाथ में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लेना है और फिर बालों में लगाते हुए कुछ मिनट तक उससे मसाज करना है। अब अपने बालों को पानी से धो लें और फिर कंडीशनर लगा लें।

(और पढ़ें - घुंघराले बालों को सीधा कैसे करें)

4. शहद:
शहद में एंटीऑक्सीडेंट और जर्मीसाइडल के गुण होते हैं जो बालों के झड़ने की समस्या को कम करते हैं। इसके लिए आप सिर की त्वचा में शहद लगाएं और फिर लगाने के बाद कुछ मिनट तक अच्छे से मसाज करें। शहद लगाने से आपके बाल चिपचिपे हो सकते हैं, लेकिन यह समस्या सिर्फ आधे घंटे के लिए आपको झेलनी होगी। इस तरह हफ्ते में दो बार शहद लगाने से आपके बाल बेजान नहीं लगेंगे।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के उपाय)

5. चाय से बालों को धोएं:
बालों को बेजान होने से बचाने के लिए उन्हें चाय की पत्ती के पानी से धोएं। इसके लिए एक बर्तन में 2 कप पानी डालें अब उसमें 1 छोटी चम्मच चाय की पत्ती डाले और अब बर्तन को गैस पर रख दें। जब तक पत्ती का रस न निकल जाए तब तक गैस बंद न करें। अब उसे किसी बर्तन में छान लें और बालों को शैम्पू से धोने के बाद छने हुए चाय के पानी से धो लें। इस तरह आपके बाल स्वस्थ और मजबूत रहेंगे।

(और पढ़ें - बालों को चमकदार बनाने के उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें